स्वि,ट्जरलैंड (Switzerland) में सा,र्वजनिक जगहों पर बु,र्का (Burqa) या न,काब पहनने पर रोक लगा दी गई है. लोगों ने देश में कुछ मु,स्लिम महिलाओं के हि,जाब और बु,र्के से चेहरा ढंकने व प्र,दर्शनकारियों की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले न,काबों पर पा,बंदी लागने के प्रस्ताव को कुछ छूटों के साथ मंजूरी दे दी. इस प्रस्ताव के एक मतदान के दौरान मंजूर होने के बाद रे,स्त्रां, खेल के मैदानों, सा,र्वजनिक परिवहन साधनों या सड़कों पर चलते समय चेहरा ढंकने पर पा,बंदी लग जाएगी.

Know The Amazing Facts About Switzerland - स्विट्जरलैंड के चौंकाने वाले ये 5 राज, दुनिया के बाकी देश इसके आगे भरते हैं पानी - Amar Ujala Hindi News Liveहालांकि धा,र्मिक स्थलों पर जाते समय चेहरा ढं,कने और स्वा,स्थ्य कारणों जैसे कि को,विड-19 से बचाव के दौरान मा,स्क पहनने की छूट रहेगी. ब्रॉडकास्टर SRF ने आंशिक परिणामों के आधार पर बताया कि 50 फीसदी से ज्यादा लोगों ने बै,न के पक्ष में मतदान किया. करीब 54 प्रतिशत म,तदाता बु,र्का न,काब को गैरकानू,नी घोषित करने के पक्ष में थे. इससे पहले ज,नमत स,र्वेक्षणों ने भी संकेत दिए थे कि बु,र्के पर प्र,तिबंध का,नून बन जाएगा.

स्विट्जरलैंड में कोई भी महिला बु,र्का नहीं पहनती

इस साल की शुरुआत में ल्यू,सर्न विश्वविद्यालय ने एक सर्वे में दा,वा किया था कि स्विट्जरलैंड में कोई भी महिला बु,र्का नहीं पहनती है. जबकि 30 फीसदी महिलाएं ऐसी हैं जो सा,र्वजनिक स्थानों पर जाने के दौरान न,काब से चेहरा ढंकती हैं. इस रे,फरेंडम को स्वि,ट्जरलैंड में रहने वाले मु,स्लिम समुदाय के खिलाफ देखा जा रहा है.

प्रस्ताव की व्यापक रूप से आ,लोचना

स्विट्जरलैंड में सार्वजनिक जगहों पर बुर्का या नकाब पहनने पर रोक! लोगों ने वोटिंग के जरिए किया फैसला | switzerland referendum people vote ban full face coverings wear burqa ...सीएनएन के अनुसार दक्षिणपं,थी स्वि,स पी,पुल्स पार्टी सहित कई समूहों की ओर से प्रस्तावित प्रस्ताव में इ,स्लाम का विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया गया है लेकिन इसे व्यापक रूप से बुर्का प्र,तिबंध के रूप में दर्शाया गया है. स्वि,स धा,र्मिक संगठनों, मान,वाधिकार और नागरिक समूहों और सं,घीय सर,कार की ओर से इस प्रस्ताव की व्यापक रूप से आ,लोचना की गई है.