हमीद समेत कुल 12 मुस्लिम क्रिकेट इंग्लैंड के लिए खेल चुके हैं.

इस समय भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. जिसमें दोनो टीमों 1-1 की बराबरी पर हैं. इंग्लैंड की टीम में हांलही में हसीब हमीद का शामिल किया गया है. लम्बे समय से इंग्लिश टीम से दूर रहे हसीब ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

हसीब हमीद उन चुनिंदा मुस्लिम क्रिकेटर में शामिल हैं जिन्हे इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला. हमीद समेत कुल 12 मुस्लिम क्रिकेट इंग्लैंड के लिए खेल चुके हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में.

1. इफ्तखार अली खान पटौदी
इस सूची में पहला नाम इफ्तिखार पटौदी जिन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए केवल तीन टेस्ट क्रिकेट मैच खेले. इसके बाद वह भारतीय क्रिकेट टीम में चले गए जहां वह टीम में बतौर कप्तान खेले. और एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जो इंडिया और इंग्लैंड दोनों के लिए खेले हैं.

2.नासिर हुसैन
इंग्लैंड क्रिकेट टीम में सबसे सफल मुस्लिम खिलाड़ी नासिर हुसैन माने जाते हैं. नासिर हुसैन 96 टेस्ट क्रिकेट व 88 वनडे क्रिकेट मुकाबले खेले हैं. वह साल 1999 से 2003 तक इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे हैं. नासिर हुसैन का सम्बन्ध भारत से रहा है.

3.कबीर अली
तेज गेंदबाज कबीर अली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत बहुत ही दमदार अंदाज में की थी. लेकिन चोट की वजह से उनका करियर अधिक नहीं चल सका. उन्होंने एक टेस्ट क्रिकेट में 5 विकेट व 14 वनडे क्रिकेट में 20 विकेट हासिल किए.

4.ओवैस शाह
साल 2001 में डेब्यू करने वाले ऑवेश शाह ने 71 वनडे क्रिकेट और 6 टेस्ट क्रिकेट मुकाबलों में 2000 से ज्यादा रन बनाए है.

5.साजिद महमूद
तेज गेंदबाज साजिद मसूद ने 26 वनडे क्रिकेट में 30 विकेट और 8 टेस्ट क्रिकेट में 20 विकेट दर्ज किए हैं. उन्होंने आखिरी मुकाबला साल 2016 में खेला था.

6.अमजद खान
बतौर तेज गेंदबाज साल 2009 में डेब्यू करने वाले अमजद खान इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए एक टेस्ट क्रिकेट व एक टी-20 मुकाबला खेला है.

7.अज़मल शहज़ाद
शहज़ाद ने साल 2010 में डेब्यू किया, वह 10 वनडे व एक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लिश टीम का हिस्सा रहे.

8.मोईन अली
मोईन अली वर्तमान समय में विश्व के बेहतरीन ऑलराउंडर में एक माने जाते हैं. वह लगभग 50 टेस्ट क्रिकेट व 82 वनडे क्रिकेट में 4000 से ज्यादा रन बनाए हैं. साथ ही उनके नाम 200 से ज्यादा विकेट दर्ज है.

9.आदिल राशिद
आदिल राशिद पिछले 9 वर्षों से इंग्लैंड क्रिकेट टीम का हिस्सा है. स्पिनर गेंदबाज राशिद 73 मुकाबले में 113 विकेट हासिल कर चुके हैं. उन्होंने 10 टेस्ट क्रिकेट में 38 विकेट हासिल किए हैं.

10.हसीब हमीद
बतौर बल्लेबाज साल 2016 में डेब्यू करने वाले हसीब हमीद ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए अभी तक 5 टेस्ट क्रिकेट मुकाबले खेले हैं. उन्हे हांलही में मौजूदा भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शामिल किया गया है.

11.ज़फर अंसारी
बाएं हाथ के बल्लेबाज जफर अंसारी ने साल 2016 में टेस्ट क्रिकेट डेब्यू किया था. वह केवल एक वनडे क्रिकेट मुकाबले ही खेल पाए. हालांकि उन्होंने तीन टेस्ट क्रिकेट खेले हैं.

12.शाकिब महमूद
दाएं हाथ के तेज गेंदबाज साकिब महमूद ने 9 फरवरी को अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला. वह साल 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के लिए खेल चुके हैं. इसके अलावा वह लैंकाशायर काउंटी क्रिकेट क्लब के लिए भी खेलते हैं.