हिंदी बोलने में इन अभिनेत्रियों की हो जाती है हवा टा’ई’ट, न० 3 भारत के इस गांव में पैदा हुई

Advertisement

बॉलीवुड की चमक-ध’म’क और ग्लै’म’र का ज’ल’वा ऐसा है कि हर खूबसूरत चेहरा इस इंडस्ट्री पर रा’ज करने का सपना देखता है।

यही सपना अपनी आंखो में बसाकर कई विदेशी ब्यूटीज़ भी रख चुकी हैं बॉलीवुड में कदम खूबसूरत चेहरे और ग्लै’म’रे’स अंदाज़ से ये हसीनाएं इं’सटें’ट फेम तो हासिल कर लेती हैं। लेकिन बॉलीवुड में परमानेंट स’क्से’स पाने की है एक शर्त और वो शर्त है ‘हिन्दी’। जी हां, बॉलीवुड में परमानेंट सफलता तब तक इन विदेशी ब्यूटीज़ के हाथों से दूर है जब तक वो हिंदी बोलने में अ’ना’ड़ी हैं। क्योंकि यहां सिर्फ खूबसूरत होना ही नहीं बल्कि परफेक्ट हिंदी बोलना आना भी बेहद ज़रुरी है। आज हम बात करेंगे बॉलीवुड में नाम कमा रही उन विदेशी अभिनेत्रियों की जिनका हाथ हिंदी में तं’ग है।

Advertisement
Advertisement

कटरीना कैफ
कटरीना कैफ को बॉलीवुड में कदम रखे बरसों बीत गए हैं। गजब की खूबसूरती और ए’क्स बॉ’य’फ्रें’ड सलमान की बदौलत कटरीना ने इंडस्ट्री में अपनी जड़े मजबूत कर ली हैं। लेकिन आज भी कटरीना को अपनी खराब हिंदी की वजह से ट्रो’ल होना पड़ता है। हिंदी की ट्यूशन लेकर कटरीना हिंदी में डायलॉग बोलना तो सीख गई हैं, लेकिन उनकी ज़ुबान से विदेशी टच आज तक नहीं गया है। यही वजह है कि कटरीना को सीरियस अभिनेत्री की पहचान आज तक नहीं मिली है।

जैकलीन फर्नांडिस
श्रीलंकन ब्यूटी जैकलीन फर्नांडिस ने अपनी हिंदी सुधारने के लिए कड़ी मेहनत की है। जिसका असर उनके डायलॉग्स में साफ देखने को भी मिलता है। साल 2009 में जब जैकलीन ने बॉलीवुड में कदम रखा था, तब वो ठीक से हिंदी बोलना भी नहीं जानती थी। जिसके बाद उन्होने हिंदी की ट्यूशन क्लासेज़ ली और अपनी हिंदी पर काम करना शुरु किया। जैकलीन की हिंदी अब काफी हद तक सुधर है, लेकिन परफेक्शन अभी भी उनसे कोसो दूर है।

Advertisement

लीजा हेडन
मॉडल टर्न एक्ट्रेस लीजा हेडन का नाम भी इसी लिस्ट में शामिल है लीजा का जन्म चेन्नई में हुआ था। लेकिन उनकी परवरिश आस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे देशो में हुई हैं। लीजा के पिता तमिल हैं, तो मां ऑस्ट्रेलियन। यही वजह है कि भारत में जन्म लेने के बावजूद लीजा का हिंदी से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं रहा है। लीजा ने ‘आयशा’ फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। लेकिन उन्हें पहचान मिली थी फिल्म ‘क्वीन’ से। अक्षय कुमार से भी हिंदी का पाठ पढ़ चुकी लीजा आज भी परफेक्ट हिंदी नहीं बोल पाती हैं। बात करते हुए भी उन्हें बीच-बीच में अंग्रेजी शब्दों का सहारा लेना पड़ता है।

सनी लियोनी
ए’ड’ल्ड स्टार रहीं सनी लियोनी अब बॉलीवुड में भी पहचान हासिल कर चुकी हैं। सनी की जड़े पंजाब से जुड़ी हैं, फिर भी सनी हिंदी बोलने में बेहद कच्ची हैं। हिंदी फिल्मों में सनी को सिर्फ ग्लैम डॉ’ल की तरह ही पेश किया जाता है। हिंदी बोलते हुए सनी कदम-कदम पर लड़खड़ाती हैं। खुद सनी भी एक इंटरव्यू में यह बात कर चुकी हैं लाख कोशिशें करने के बाद भी अमेरिकन ए’क्सेंट उनकी जुबान से शायद कभी नहीं जाएगा।

नरगिस फाकरी
अमेरिकन मॉडस नरगिस फाकरी ने इम्तियाज़ अली की फिल्म ‘रॉकस्टार’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। नरगिस को उनकी खूबसूरती की वजह से जबरदस्त फेम मिला था। बॉलीवुड का हिस्सा बने बरसों बीत जाने के बाद भी नरगिस आजतक अपनी हिंदी सुधार नहीं पाई हैं। यही वजह है कि नरगिस का फिल्मी करियर दर्जन भर फिल्मों से ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाया है।

एली अवराम
स्विडिश एक्ट्रेस एली अवराम को ‘बि’ग बॉ’स’ की खोज कहा जाता है साल 2013 में एली बि’ग बॉ’स सीज़न 7 में दिखी थीं। शो के दौरान एली ज्यादातर टूटी-फूटी हिंदी बोलने की कोशिश करती दिखती थीं। विदेशी हसीना का देसी अंदाज़ दर्शकों के साथ-साथ शो के होस्ट सलमान को भी खूब भाया था। बि’ग बॉ’स के बाद एली ने मिकी वायरस फिल्मों से डेब्यू किया। वह बाज़ार, पोस्टर बॉयज़, फ्रॉड सईंय्या, जबरिया जोड़ी और म’लं’ग जैसी फिल्मों में दिख चुकी हैं। लेकिन हिंदी बोलने में फि’स्स’ड्डी होने की वजह से एली के हाथ से भी सफलता कोसो दूर है।

साभार

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *