एर्तुग्रुल तुर्की में 2014 में रिलीज हुआ, और देखते-ही-देखते सबका चहेता शो बन गया, असर अजरबैजान में भी दिखा क्योंकि दोनों देशों का इतिहास कभी एक ही रहा है. हाल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री तुर्की गए और इस शो को लेकर लोगों की दीवानगी के बारे में सुना.

Image result for एर्तुग्रुल गाजीजिसके बाद उन्होंने शो की उ,र्दू डबिंग कराकर इसे पाकिस्तान लाने और र,मजान के पहले दिन इसे रिलीज करने का फैसला किया, इसके बाद दक्षिण एशियाई मु,स्लिम स,मुदाय में ये शो आग की तरह फैल गया. तुर्की, पाकिस्तान और मलेशिया ने साथ मिलकर पूरी दुनिया, खास तौर पर पश्चिमी देशों में बे,तरती,ब फैले इ,स्लामो,फो,बिया से लड़ने का फैसला लिया है और करीब-करीब हर फिल्म और नेटफ्लिक्स सीरीज के जरिए जो नुकसान पहुंचा है उसकी भरपाई करने वाले इस शो को आगे लाना चाहा.

Image result for एर्तुग्रुल वाइफये शो हर नजरिए से शानदार है चाहे आप किसी भी आधार पर इसे ज,ज करने की कोशिश करें वो निर्देशन हो कहानी हो एक्टिंग हो या प्रोडक्शन हो  इसमें इन सबसे से ज्यादा और भी बहुत कुछ है. अगर पूरी दुनिया के मु,सलमान इस शो से भावनात्मक तरीके से जुड़ गए हैं तो क्या इसकी वजह ये है कि ये शो मु,स्लिम किरदारों पर आधारित है ऐसा नहीं है. सच तो ये है कि पहली बार किसी शो में मु,स्लिम किरदार को जा,हिल या चा,पलूस या आ,तंकवादी नहीं दिखाया गया है.

Image result for एर्तुग्रुल वाइफवो असली हीरो है एक द,रियादिल इंसान जो कि कु,रान के हिसाब से जीता है, और अपनी जनता का भला करने की हर कोशिश करता है पहली बार किसी शो में दिखाया गया है कि मु,सलमानों में भी दिल होता है, उनके अंदर भी भा,वनाएं होती हैं और उनमें भी दूसरे इंसानों की तरह खा,मियां होती हैं. ये सब नया है खासकर ऐसे प्रोडक्शन वैल्यू के शो के लिए.

Image result for एर्तुग्रुल वाइफइस शो में अर्तुरुल का किरदार तुर्की के मशहूर एक्टर एंजिन अलटान ने निभाया जबकि शो उनकी बीवी हलीमा सुल्ताना का किरदार एक्ट्रेस इजरा बिल्गिक ने निभाया. हालंकि असल जिंदगी में एंजिन अल्टान की बीवी Neslisah Alkoclar हलीमा से ज्यादा सुंदर नजर आती हैं. उनका एक बेटा भी है जिसका नाम आमिर है.Image result for एर्तुग्रुल वाइफ