मुस्लिमों को ईद का तोहफा, पंजाब का 23वां जिला बना मालेरकोटला, योगी ने बताई शर्मनाक कोशिश

Advertisement

मालेरकोटला पंजाब का 23वां जिला बन गया है।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ईद-उल-फितर के मौके पर मालेरकोटला को जिला घोषित करने के साथ ही शुक्रवार को इस नए जिले के लिए नए डीसी की नियुक्ति का एलान भी कर दिया।

Advertisement
Advertisement

कैप्टन ने मालेरकोटलावासियों के लिए उपहारों की घोषणा करते हुए कहा कि शेर मो’ह’म्म’द खान के नाम पर 500 करोड़ रुपये की लागत से मालेरकोटला में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। 12 करोड़ रुपये की लागत से लड़कियों के लिए एक और कॉलेज स्थापित किया जाएगा। एक बस स्टैंड, एक महिला थाना भी बनेगा, जिसे सिर्फ महिला कर्मचारी ही चलाएंगी।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंहमालेरकोटला पंजाब का एकमात्र मुस्लिम बहुल एरिया है। मालेरकोटला के नवाब शेर मोहम्मद खान ने सरहिंद के सूबेदार का विरोध करते हुए श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के छोटे सा’हि’ब’जा’दों के प’क्ष में अपनी आवाज उठाई थी। इसके चलते पंजाब के इतिहास में उनका एक सम्मानित स्थान है।

Advertisement

नवाब शेर मु’ह’म्म’द खान ने श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के दोनों छोटे साहिबजादों बा’बा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह, जोकि उस समय सात साल और नौ साल की उम्र के थे, को जीवित ही दीवार में चिनवा देने के आदेश का खुलेआम वि’रो’ध किया था। नवाब शेर मुहम्मद खान के इस बहादुरी भरे कदम के बारे में पता लगने पर दशमेश पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने उन्हें आशीर्वाद दिया और मालेरकोटला की सुरक्षा का वचन दिया था। गुरु साहिब जी ने नवाब शेर मुहम्मद खान को श्री साहिब भी भेजा था।

इससे पहले जनवरी में सरकार ने मालेरकोटला में मुबारिक मंजिल पैलेस के अधिग्रहण, संरक्षण और उपयोग की स्वीकृति दी थी। बेगम मुनव्वर उल निसा ने प्रदेश सरकार को लिखा था कि मुबारक मंजिल पैलेस मालेरकोटला की वह इकलौती मालिक हैं और वे इस संपत्ति को प्रदेश या पर्यटन व सांस्कृतिक मामले विभाग सहित किसी भी व्यक्ति को देने के पूरे अधिकार रखती हैं।

कैप्टन अमरिंदर सिंह और योगी आदित्यनाथ।

योगी ने बताई…
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मालेरकोटला को जिला घोषित करने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किए गए ट्वीट को पंजाब में सां’प्र’दा’यि’क ब’वा’ल खड़ा करने की श’र्म’ना’क कोशिश करार दिया है। योगी के ट्वीट की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कैप्टन ने कहा कि योगी को पंजाब के मामलों से दूर ही रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की भाजपा की वि’भा’ज’न’का’री और वि’ना’श’का’री सरकार के मुकाबले पंजाब में बहुत बढ़िया माहौल है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *