बॉलीवुड के ये सितारे फिल्मों में करते हैं बॉडी डबल का इस्तेमाल, बोल्ड सीन भी बॉडी डबल से कराते हैं

Advertisement

फिल्मों में एक्टर्स के बॉडी डबल का इस्तेमाल होता है, ये तो आपने अक्सर सुना होगा वैसे ये केवल बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी होता है.

बॉडी डबल मतलब डुप्लिकेट, ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि मुश्किल सीन्स या स्टंट्स बॉडी डबल कर ले और एक्टर को किसी रिस्क का सामना ना करना पड़े. लेकिन एक्टर ही नहीं कुछ अभिनेत्री भी बॉडी डबल का इस्तेमाल करती हैं जो हॉ’ट सीन्स देने से परहेज करती हैं.

Advertisement
Advertisement

1. सलमान खान- सुल्तान
सलमान खान को अक्सर आपने स्टंट करते देखा होगा लेकिन सलमान ऊंची इमारातों से छलांग नहीं लगाते हैं बल्कि ये काम उनके बॉडी डबल करते हैं. सलमान की हाल ही में आई फिल्म सुल्तान में सलमान एक भी पंतग खुद नहीं लूटी थी बल्कि उनके बॉडी डबल ने लू’टी थी. साथ की सलमान की फिल्म ‘किक’ के लिए भी बॉडी डबल का सहारा लिया गया था.

shahrukh-khan_

Advertisement

2. शाहरुख खान
शाहरुख खान ने हाल ही में आई अपनी फिल्म फैन के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल किया था. दरअसल, फिल्म के जितने भी स्टंट सीन थे वो शाहरुख ने खुद नहीं बल्कि उनके बॉडी डबल ने किए थे.

amir-khan-dhoom-3_

3. आमिर खान
आमिर खान ने फिल्म धूम-3 में खूब बाइक दौड़ाई थी, लेकिन इस फिल्म में आमिर ने जितनी भी रेस की थी, वो असली नहीं थी. फिल्म की सीन में मुख्य तौर पर उनके बॉडी डबल का इस्तेमाल किया था ना कि आमिर का.

4. एक पहेली लीला- सनी लियोनी
सनी लियोनी अक्सर अपने बो’ल्ड सीन के लिए जानी जाती हैं और लोगों को लगता है कि सनी के सारे बो’ल्ड सीन्स उन्हीं ने सूट किए, तो जनाब आप गलत हैं. फिल्म एक पहेली लीला में सनी के जितने में हॉ’ट सीन्स हैं वो सारे बॉडी डबल के उपर फिल्माए गए हैं.

5. सात खून माफ- प्र‌ियंका चोपड़ा
प्र‌ियंका चोपड़ा की सबसे दमदार फिल्मों में एक है सात खून माफ और शायद सबसे ज्यादा बो’ल्ड सीन्स भीउन्होंने इस फिल्म में दिए हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म में जितने भी ऐसे बो’ल्ड सीन्स हैं वो सारे सीन में एक बॉडी डबल बैठी हुई थी, जिसने यह हॉ’ट सीन दिए थे.

6. लंदन पेरिस न्यूयॉर्क
लंदन पेरिस न्यूयॉर्क में पाकिस्तानी एक्टर अली जाफर भी बॉडी डबल का इस्तेमाल कर चुके हैं. अली ने एक कि’सिं’ग सीन के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल किया था, क्योंकि उनके कॉन्ट्रैक्ट में नो कि’सिं’ग क्लॉज है.

साभार

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *