बॉलीवुड के इन सितारों को दिखी थी मौ’त की झलक, दुनिया को अलविदा कहने से पहले बोली थी ये बात…

Advertisement

इस बात को सभी जानते हैं कि इस संसार में बहुत सी बातें सच हैं परंतु सभी बातों में से एक बात सबसे ज्यादा सत्य मानी जाती है।

वो यह है कि इंसान अगर इस दुनिया में आया है तो एक ना एक दिन वह इस दुनिया से जरूर जाएगा। जी हाँ, “मृ’त्यु” दुनिया का सबसे बड़ा सत्य माना जाता है। इंसान अभी मुस्कुरा रहा है परंतु अगले ही पल उसके साथ क्या हो जाए उसको खुद भी मालूम नहीं होता है।

Advertisement
Advertisement

हालांकि देखा जाए तो इंसान के भविष्य में क्या लिखा है? इस बारे में बता पाना बहुत मुश्किल है लेकिन आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बॉलीवुड के कुछ ऐसे सितारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनको शायद अपनी आने वाली मृ’त्यु का अंदाजा कुछ समय पहले ही हो गया था तभी उन सितारों ने कभी मजाक तो कभी बातों बातों में अपने गुजर जाने की बात कह दी थी और यह कुछ समय बाद सच भी हो गई थी।

चाहे यह सब सोचने में थोड़ा असंभव सा लगता है और ऐसी बातों पर थोड़ी हैरानी भी होने लगती है परंतु बॉलीवुड के एक-दो नहीं बल्कि कई सितारे ऐसे थे जिन्हें अपनी मौत का पहले ही आभास हो गया था।

Advertisement

तरुणी सचदेव
आप सभी लोग तरुणी सचदेव को तो जानते ही होंगे। जी हां, वही तरुणी सचदेव जो रचना गर्ल के नाम से मशहूर हुई थीं। आपको बता दें कि महज 14 साल की उम्र में एक प्ले प्लेन क्रै’श में तरुणी की मृ’त्यु हो गई थी। उनके दोस्तों का ऐसा कहना था कि तरुणी को अपनी मौ’त का अंदाजा पहले ही हो गया था क्योंकि वह उनसे गले मिलकर और आई लव यू बोल कर चली गई थी। तरुणी किसी भी ट्रिप पर ऐसा नहीं करती थीं। तरुणी ने कहा था कि “सोच अगर प्लेन क्रै’श हो जाए तो।” और कुछ समय बाद कुछ ऐसा ही हो गया।

इरफान खान
बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता इरफान खान को भला कौन नहीं जानता। भले ही यह हमारे बीच में नहीं रहे परंतु लोगों के दिलों में हमेशा जिं’दा रहेंगे। अचानक से ही उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। इरफान खान जब इस दुनिया को छोड़ कर गए थे तो हर किसी की आंखें नम हो गई थीं। आज भी परिवार और फैंस उन्हें याद करके भावुक हो जाते हैं। आपको बता दें कि इरफान खान के अंतिम पलों के बारे में उनके बेटे बाबिल ने बताया था। उन्होंने कहा था कि “उनकी मौ’त से दो-तीन दिन पहले मैं अस्पताल में था वह होश खोते जा रहे थे। अंतिम पलों में उन्होंने मेरी ओर देखा, मुस्कुराए और कहा- मैं म’र’ने वाला हूं मैंने उन्हें कहा ऐसा नहीं होगा वह फिर मुस्कुराए और सो गए।

इंदर कुमार
हिंदी फिल्मों के बेहतरीन अभिनेता इंदर कुमार को भी अपनी मौ’त का पहली है आभास हो गया था। इंदर कुमार ने अपनी मृ’त्यु के कुछ घंटे पहले ही इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की थी, जिसके कैप्शन में “शां’ति” लिखा हुआ था। आपको बता दें कि इंदर सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं रहते थे, परंतु उन्होंने यह तस्वीर काफी लंबे समय बाद शेयर की थी जिसके कुछ समय बाद ही उन्होंने इस दुनिया को अ’ल’वि’दा कह दिया था। अभिनेता इंदर कुमार का नि’ध’न दिल का दौ’रा पड़ने से हो गया था।

मो’ह’म्मद रफी
मो’ह’म्मद रफी संगीत की दुनिया के बेताज बादशाह कहे जाते थे। मो’ह’म्मद रफी साहब के लिए भी ऐसा बताया जाता है कि उनको अपनी मृ’त्यु का अंदाजा पहले ही हो गया था। रिपोर्ट के अनुसार, 30 जुलाई 1980 को फिल्म के गाने “शाम क्यों उदास है…” को पूरा करने के बाद जब रफी साहब ने लक्ष्मीकांत प्यारे से कहा था “शुड आई लीव” तो वह काफी हैरान रह गए थे क्योंकि रफी साहब कभी भी इस तरह की बातें नहीं किया करते थे और 31 जुलाई को रफी साहब का नि’ध’न दिल का दौरा पड़ने से हो गया।

किशोर कुमार
बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज गायक और अभिनेता किशोर कुमार को भी अपनी मृ’त्यु का अंदाजा पहले ही लग गया था। एक इंटरव्यू के दौरान उनके बेटे अमित कुमार ने यह खुलासा किया था कि “उस दिन उन्होंने सुमित को स्विमिंग के लिए जाने से रोक दिया था और वह इस बात को लेकर भी काफी चिंतित है कि कनाडा से मेरी फ्लाइट सही वक्त पर लैंड करेगी या नहीं? उन्हें हा’र्टअ’टै’क संबंधित कुछ लक्षण तो पहले ही दिख रहे थे लेकिन एक दिन उन्होंने मजाक किया कि अगर हमने डॉक्टर को बुलाया तो उन्हें सच में हा’र्ट अ’टै’क आ जाएगा और अगले ही पल उन्हें सच में हा’र्ट अ’टै’क आ गया था।

साभार

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *