खान तिकड़ी पर बोले सैफ- अच्‍छा हुआ, मैं शाहरुख-सलमान या आमिर की तरह सक्‍सेसफुल नहीं हुआ

Advertisement

अच्‍छा हुआ, मैं उनके जितना सक्‍सेसफुल नहीं हुआ’

अनुपमा चोपड़ा को दिए इंटरव्‍यू में सैफ अली खान ने कहा है वह बॉलिवुड के बाकी तीनों खान की तरह सक्‍सेसफुल नहीं हैं और यह उनके लिए ‘अच्‍छा’ साबित हुआ है। सैफ कहते हैं कि यह बात उनके फेवर में ही रही है, क्‍योंकि इसी की बदौलत उन्‍हें यह आजादी मिली कि वह अपने किरदारों के साथ एक्‍सपेरिमेंट कर सकें। सैफ ने इस दौरान अक्षय कुमार की फिल्‍मी पर्दे पर सफलता का भी जिक्र किया।

Advertisement
Advertisement

saif ali khan says being less successful than shah rukh khan salman khan aamir khan was good for his career

‘तीनों खान पैदा ही ऐक्‍टर बनने के लिए हुए’
सैफ अली खान कहते हैं, ‘मुझे यह कहना होगा कि शाहरख खान, सलमान खान और आमिर खान कहीं न कहीं पैदा ही ऐक्‍टर बनने के लिए हुए। मुझे लगता है कि यह बचपन से ही एक लक्ष्‍य होगा। दो के लिए तो मैं यह बात जानता हूं। सलमान के बारे में मैं ये नहीं कह सकता है कि बचपन में उनका लक्ष्‍य था या नहीं। खैर, फिर भी वह इसी के लिए बने हैं और जैसी सफलता उन्‍होंने पाई है, वह इसके हकदार हैं। मैंने ऐसे समय में बॉलिवुड में एंट्री ली, जब तो आप या तो सुपरस्‍टार बनना चाहते थे या फिर आप इसके बारे में सोचते ही नहीं थे। यह वाकई में तब अलग-अलग तरह के किरदार या बारीकियों के बारे में नहीं था… जो कि अब है।’

Advertisement

‘समय के साथ ऐक्‍ट‍िंग में इंटरेस्‍ट बढ़ा’
सैफ का कहना है कि उन्‍होंने पर्दे पर अपने किरदारों के साथ प्रयोग इसलिए किए, क्‍योंकि वह समय के साथ ऐक्‍ट‍िंग में उनकी रुचि बढ़ गई और ऐक्‍ट‍िंग को अब ज्‍यादा बेहतर तरीके से समझने लगे हैं। सैफ बाकी ऐक्‍टर्स से भी कहते हैं कि आशावान बन‍िए, क्‍योंकि यहां कोई भी एक निश्‍च‍ित रास्‍ता नहीं है, जिस पर चलकर आप सफल हो जाएंगे। वह कहते हैं, ‘मेरे लिए, फिल्‍में भी अब बदल गई हैं। मुझे अब जटिल किरदार मिलते हैं और एक आकर्षक जिंदगी बिताना संभव है, जो काफी प्यारे लाइफस्‍टाइल को सपोर्ट करे।’

अक्षय कुमार के शुक्रगुजार हैं सैफ अली खान
सैफ अली खान ने इस इंटरव्‍यू के दौरान अक्षय कुमार का भी शुक्रिया किया है। वह कहते हैं कि बॉलिवुड में पैर जमाने में अक्षय कुमार ने उनकी खूब मदद की। दोनों ने एकसाथ ‘ये दिल्‍लगी’, ‘मैं ख‍िलाड़ी तू अनाड़ी’ और ‘टशन’ जैसी फिल्‍मों में साथ काम किया है।

‘मैं और अक्षय एक दूसरे को कम्‍पलीट करते थे’
सैफ कहते हैं, ‘अक्षय कुमार ने मुझे और मैंने अक्षय कुमार को पर्दे पर पूरा किया है। मैं कई फिल्‍मों में क्‍यूट और फनी था। मैंने अक्षय के साथ बहुत काम किया है, जिनमें ये बातें नहीं थीं। इसलिए हम दोनों एकसाथ सुपर-पर्सन बने और हमने इंडस्‍ट्री में अपना रास्‍ता बनाया। मुझे लगता है कि यही कारण है कि हम दोनों आज भी एक-दूसरे को इतना पसंद करते हैं। हमें यह महसूस होता है कि हम एक-दूसरे के कर्जदार हैं।’ सैफ आगे कहते हैं कि आम तौर पर जो सोलो सक्‍सेसफुल सुपरस्‍टार हैं (तीनों खान), उन्‍हें ऐसे किसी की जरूरत नहीं होती जो उन्‍हें पूरा कर सके।

साल 1993 में ‘परंपरा’ फिल्‍म से ऐक्‍ट‍िंग डेब्‍यू
सैफ अली खान ने साल 1993 में ‘परंपरा’ फिल्‍म से बॉलिवुड डेब्‍यू किया था। शुरुआत करियर में बतौर सोलो हीरो सैफ अली खान पर्दे पर फ्लॉप साबित हुए। जबकि ‘मैं ख‍िलाड़ी तू अनाड़ी’ से लेकर ‘दिल चाहता है’ जैसे मल्‍टी स्‍टारर फिल्‍मों में सैफ का हमेशा से जलवा रहा। सैफ के ऐक्‍ट‍िंग करियर ने ‘हम तुम’ की सफलता के बाद गजब की रफ्तार पकड़ी। इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें नैशनल अवॉर्ड भी मिला। हाल ही सैफ वेब शो ‘तांडव’ में नजर आए थे। जबकि ‘सेक्रेड गेम्‍स’ में वह पहले ही जलवा बिखेर चुके हैं।

साभार NBT

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *