कोई है वकील तो कोई पायलट, जानिए संन्यास लेने के बाद ये क्रिकेटर क्या कर रहे हैं, न० 1 पाई-पाई को मोहताज

Advertisement

खेल के मैदान में यूं तो जो जाता है वह आगे जाकर भी इसी से जुड़े काम में एक्टिव रहता है.

कोई कोच बन जाता है तो कोई अंपायर या कमेंटेटर. लेकिन कई ऐसे नाम हैं जिन्होंने दूसरा पेशा चुना है. कुछ क्रिकेटर तो ऐसे हैं जो करियर बीच में ही छोड़कर कुछ और करने के लिए चले गए. कोई वकील बन गया तो कोई पायलट. आइए एक नज़र ऐसे ही क्रिकेटर्स पर डालते हैं जो क्रिकेट खेलने के बाद कुछ और करने लग गए. आइए जाने-

Advertisement
Advertisement

जोगिंदर शर्मा- 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में फाइनल में आखिरी ओवर डालकर भारत को जिताने वाला यह खिलाड़ी बाद में पु’लि’सकर्मी बन गए. जोगिंदर शर्मा हरियाणा पु’लिस में कार्यरत हैं और अब वहीं पर ड्यूटी दे रहे हैं.

इजाबेल वेस्टबरी- इस महिला क्रिकेटर ने नीदरलैंड्स के लिए एक वनडे मैच खेला है. इसके बाद वह रिटायर हो गईं और पत्रकार बन गईं. वह खेल पत्रकारिता करती हैं. इजाबेल इंग्लैंड की काउंटी चैंपियनशिप में खेली हैं और मिडिलसेक्स की कप्तान रही हैं

Advertisement

जफर अंसारी- इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने महज 25 साल की उम्र में रिटायरमेंट ले लिया था. अंसारी ने यह कदम वकील बनने के लिए उठाया. वह कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं. उन्होंने इंग्लैंड के लिए तीन टेस्ट और एक वनडे मैच खेला था.

एलेक डगलस होम- इंग्लैंड के पूर्व प्रधानमंत्री रहे डगलस होम ने काउंटी क्रिकेट में मिडिलसेक्स का प्रतिनिधित्व किया. 1951 में वे मिस्र की एक टीम के खिलाफ भी खेले थे. वे 1963 से 1964 के बीच इंग्लैंड के प्रधानमंत्री रहे थे.

क्रिस हैरिस- न्यूजीलैंड का यह ऑलराउंडर क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मेडिकल रिप्रजेंटेटिव बन गया. यहां वे ऑर्थोपेडिक डिवाइस बेचा करते थे. अपने काम के सिलसिले में वे सर्जन्स और अस्पतालों में जाते हैं. उन्होंने यह कदम अपनी बेटी के बीमार होने के बाद उठाया.

जैक रसेल- इंग्लैंड का यह विकेटकीपर बल्लेबाज क्रिकेट से दूर होने के बाद पेटिंग्स में ही रम गया. वे पिछले 30 साल से पेंटिंग कर रहे हैं. वे जब खेलते थे तब ही इस काम में लग गए थे लेकिन पहले हॉबी थी जो आगे चलकर पेशा बन गया. इनकी पेंटिंग्स टावर ऑफ लंदन और ब्रेडमैन म्यूजियम में भी दिखाई गई हैं.

कर्टली एम्ब्रोस- वेस्ट इंडीज के इस धाकड़ तेज गेंदबाज ने क्रिकेट की पिच पर गेंदबाजों को खूब परेशान किया था. लेकिन जब क्रिकेट को अलविदा कहा तो कर्टली एम्ब्रोस गिटारिस्ट बन गए और एक बैंड भी बना लिया. यहां वे लगातार एक्टिव भी रहते थे. उनके बैंड का नाम बिग बैड ड्रेड एंड दी बाल्डहेड था.

Travis Friend Bio, Age, Net Worth 2020, Salary | Travis Friend Real Name, Partner, Height, Kids, Famous Forट्रेविस फ्रेंड- जिम्बाब्वे के इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर महज 24 साल की उम्र में थम गया था. कप्तान हीथ स्ट्रीक के साथ जाने पर उनके साथ 14 खिलाड़ियों को जिम्बाब्वे क्रिकेट यूनियन ने टीम से हटा दिया था. इसके बाद ट्रेविस फ्रेंड ने कुछ साल तो क्रिकेट खेला लेकिन फिर पायलट बन गए. वे मिडिल ईस्ट चले गए और वहीं पर प्लेन उड़ाने को ही अपना पेशा बना लिया. वे कतर एयरवेज में काम करने लगे. ट्रेविस फ्रेंड पायलट बनने से पहले तेज गेंदबाज थे.

जेवियर डोहर्टी- ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व स्पिनर जेवियर डोहर्टी आर्थिक तंगी से परेशानहैं और पाई-पाई को मोहताज हैं और जिंदगी गुजारने के लिए कारपेंटर का काम कर रहे हैं।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *